फोटो कैप्शन – पश्चिम रेलवे महिला समाज कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल।

Mumbai: पश्चिम रेलवे महिला समाज कल्याण संगठन रेल कर्मियों और उनके परिवारजनों को सहायता प्रदान करने तथा उनका ध्यान रखने में सदैव आगे रहा है। यह संगठन विभिन्न कल्याणकारी गतिविधयों के लिए समर्पित है तथा इसने अपनी इन गतिविधियों को इस दिशा में निरंतर जारी रखा है। संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल के सक्रिय, पूर्णरूपेण समर्पित एवं गतिशील नेतृत्त्व में संगठन ने परोपकारी और कर्मचारी हितैषी कार्यों का बीड़ा हमेशा ऊंचा उठाए रखा है। हाल ही में श्रीमती तनुजा कंसल के रतलाम और वडोदरा मंडलों के दौरों में पूर्व अनुकरणीय उदाहरणों के क्रम में नए मील के पत्थरों को स्थापित किया गया। इस दौरान संगठन द्वारा कोरोना महामारी की विषम चुनौतियों के बावजूद बिना रुके अपनी ड्यूटी में लगे रेल कर्मचारियों की सुविधा के लिए अत्यंत उपयोगी वस्तुएं प्रदान की गईं।
फोटो कैप्शन – प्रथम चित्र में श्रीमती तनुजा कंसल द्वारा वडोदरा स्टेशन की एकीकृत क्रू लाॅबी में आर ओ वॉटर प्युरिफायर के उद्घाटन का दृश्य। दूसरे और तीसरे चित्र में अहमदाबाद और राजकोट मंडलों की आर पी एफ पोस्टों को संगठन द्वारा प्रदान की गईं वाॅशिंग मशीनों के दृश्य तथा चौथे चित्र में संगठन की अध्यक्षा रतलाम मंडल के एक कर्मचारी को लॉक डाउन के दौरान उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुरस्कृत करते हुए दिखाई दे रही हैं। अंतिम दो चित्रों में रतलाम मंडल के डॉ अम्बेडकर नगर स्टेशन के कोचिंग डिपो में आर ओ प्लांट का उद्घाटन करती हुईं संगठन की अध्यक्षा।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि वडोदरा मंडल के हालिया दौरे में श्रीमती तनुजा कंसल ने वडोदरा रेलवे स्टेशन पर एकीकृत क्रू लाॅबी में आर ओ वॉटर प्युरिफायर का उद्घाटन किया। इसके साथ ही वर्तमान कठिन परिस्थितियों में बहादुरी और समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों को पूरा करने में लगे रेल सुरक्षा बल के जवानों के प्रति सराहना और कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए संगठन ने रू. 41,500/- की आर्थिक सहायता प्रदान की जिस से उनकी अहमदाबाद एवं राजकोट पोस्टों के लिए वाशिंग मशीनों का क्रय किया गया। इसके अलावा संगठन ने भावनगर मंडल की आर पी एफ पोस्ट के लिए तीन हॉट प्लेटें भी प्रदान कीं जो जवानों के दिन प्रतिदिन उपयोग में आएंगी और उन्हें अत्यधिक सुविधा एवं आराम भी देंगी। संगठन द्वारा इसके पूर्व मुंबई मंडल के आर पी एफ जवानों की बैरक में भी तीन डीप फ्रीजर मुहैय्या कराए गए।
श्री ठाकुर के कहा कि महिला कल्याण संगठन पश्चिम रेलवे के कर्मचारियों के कल्याण के लिए अत्यंत उदार रहा है। अपने रतलाम मंडल के दौरे में अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ने उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सात कर्मचारियों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया। उन्हें नगद पुरस्कार के साथ ही उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रमाण पत्रों से सम्मानित किया गया। श्रीमती कंसल ने डॉ अम्बेडकर नगर स्थित कोचिंग डिपो में भी रेल कर्मचारियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रदत्त आर ओ वॉटर प्लांट का शुभारंभ किया। इसके पूर्व श्रीमती कंसल ने पश्चिम रेलवे खेलकूद संघ की महिला खिलाडियों से संवाद कर उन्हें उनकी उपलब्धियों, अवॉर्डों और मेडलों के लिए बधाई दी थी। उनकी उपलब्धियों की सराहना के प्रतीक स्वरूप संगठन द्वारा महालक्ष्मी स्पोर्ट्स ग्राउंड में उनके लिए लॉकर सेट खरीदने के लिए रू 25,000/- का नगद अवॉर्ड दिया गया। ये लॉकर सेट महालक्ष्मी स्पोर्ट्स ग्राउंड के पवेलियन के चेंजिंग रूम में लगाए गए हैं जिनसे महिला खिलाडियों को अत्यधिक सुविधा हो गई है।
फोटो कैप्शन – पहला चित्र राजकोट आर पी एफ पोस्ट को प्रदान की गईं हॉट प्लेटों तथा दूसरा चित्र डब्ल्यू आर एस ओ की महिला खिलाडियों के लिए प्रदान किए लॉकर सेट का है।
उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा हाल के समय में पश्चिम रेलवे के कर्मचारियों तथा उनके परिवारों का हौसला बढ़ाने तथा उनमें सकारात्मक विचारों को प्रोत्साहित करने के लिए कई पहल की गई हैं। महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर चलते हुए संगठन ने जहां एक ओर स्वच्छता पखवाड़े के दौरान रेलवे कॉलोनियों में स्वच्छ एवं स्वास्थ्यप्रद वातावरण बनाने के लिए प्रोत्साहन दिया
वहीं दूसरी ओर ‘आत्मनिर्भर भारत’ की संकल्पना को साकार करते हुए सिलाई-कटाई में दक्ष महिलाओं को सिलाई मशीनें प्रदान कीं ताकि वे अपने हुनर का उपयोग कर स्वावलंबी बनने के साथ ही अपने परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here