नई दिल्ली। जब भी कही प्रोटीन की बात आती है तो सभी चिकन, मछली, ट्रोफु, अंडे, दूध और नट्स के बारें में सोचने लगते हैं। ऐसे में लोग फलों को ज्यादा महत्वता नही देते हैं। लेकिन, बहुत कम लोग जानते हैं कि ऐसे भी कुछ फल हैं, जिसमें प्रोटीन की अधिक मात्रा पायी जाती है। प्रोटीन फूड के साथ आप इन फलों का सेवन भी कर सकते हैं। तो आइये जानें इन प्रोटीन फलों के बारे में।
एवोकाडो
एवोकाडो को फलों का सुपर फ़ूड कहा जाता है। एवोकाडो के कटे एक हिस्से में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। एवोकाडो में फाइबर की मात्रा भी मौजूद होती है।
अमरुद
अमरुद में 2. 11 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप अमरुद का प्रोटीन पाउडर, योगर्ट या चीज के साथ शेक बना कर भी पी सकते हैं। अमरुद में फाइबर के साथ-साथ एंटी-ऑक्सडिडेन्ट भी पाया जाता है।
सुखी हुए चेरी
1/4 कप सुखी चेरी में 1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। सुखी चेरी आपके सूजन और गांठ को कम करने में मदद करता है। इसको खाने के बाद आपको अच्छी नींद भी आती है। ये सेहत के लिए काफी सही होता है। चेरी का जूस आपको दर्द से भी राहत दिलाता है।
कटहल
कटहल में बहुत सारा प्रोटीन पाया जाता है। कटहल में विटामिन की मात्रा भी मौजूद रहती है। कटहल का सेवन करने से आपका मेटबॉलिज़म भी अच्छा बना रहता है। कटहल का स्वाद किसी मीट से कम नहीं लगता है।
कीवी
एक कप कटे कीवी में 2.05 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप कीवी को अपने सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।
सूखा आलूबुखारा
सूखे आलूबुखारा में प्रोटीन की मात्रा पायी जाती है। इसमें फाइबर की मात्रा भी पायी जाती है। लेकिन, इसका सेवन हिसाब से ही करें, ज्यादा खाने से आपका पेट खराब हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here