नई दिल्ली। हर मां अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य की इच्छा करती है। लेकिन, आप अपने बच्चे को हेल्दी रखने के लिए उन्हें हेल्दी ड्रिंक्स दे सकती हैं। हेल्दी ड्रिंक्स आपके बच्चे के दिमाग को तेज के साथ-साथ स्ट्रॉन्ग भी बनाता है। अगर आप हेल्दी ड्रिंक्स बनाना नहीं जानती हैं तो हम आपको ऐसी रेसिपी बता रहे हैं जो आपके बच्चे के लिए बहुत सेहतमंद होगा।
हेल्दी ड्रिंक्स कैसे बनाये
– सबसे पहले आप एक बड़ा बाउल लें और उसमें खरबूज के बीज डाल दें। इसके बाद इस बाउल में बादाम, अखरोट, काली मिर्च, इलायची का भी मिश्रण कर दें।
– इलायची डालने के तुरंत बाद इसमें सौंफ भी डाल दें। इसके बाद एक छोटे कटोरे में खसखस का दाना भी डाल लें।
– फिर इन दोनों बर्तनों में पानी डालकर सभी चीजों को ढ़ककर रख दें, और इसको पीएं।
बच्चों को ड्राई फ्रूट्स से होने वाले फायदे
– बच्चों के विकास और उनत्ति के लिए सूखे मेवे खाने के लिए दे सकते हैं। मेवे में पोषक तत्व पाये जाते हैं। बच्चों के लिए ड्राई फ्रूट्स बहुत जरूरी होते हैं।
– सूखे मेवे का सेवन करने से आयरन की मात्रा बढ़ता है, जिससे खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सही स्तर पर बना रहता है। सूखे मेवे को खाने से आपके बच्चों को एनीमिया का खतरा भी नहीं होगा।
– ड्राई फ्रूट्स में कई खनिज पदार्थ जैसे फाइबर, प्रोटीन, जिनक और आयरन पाये जाते हैं। आप अपने बच्चों के डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें ताकि ये आपके बच्चों को पुरे दिन ऊर्जा प्रदान करने मदद करता है।
– जैसे की आपको बताया कि मेवे में फाइबर की मात्रा होती है, इसलिए ये आपके बॉडी में कब्ज की समस्या को भी रोकता है। मेवे आपके पेट की समस्या को दूर भगाता है और साथ ही पेट के खाने को भी पचाता है।
– मेवे में विटामिन ए और कैल्शियम की मात्रा भी पायी जाती है। विटामिन ए आपके बच्चे की आँखों की रोशनी को तेज बनाता है और कैल्शियम आपके बच्चों के हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाता है।
– अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा- 3 फैटी एसिड होता है जो आपके दिमाग के विकास में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here