नई दिल्ली। भारतीय रेल महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के लिए पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन को शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। किसान रेल से किसानों के जल्द खराब होने वाले सामान को समय पर पहुंचाया जाएगा। इस तरह के ट्रेन चलाने की घोषणा इसी साल के बजट में की गई थी। यह ट्रेन फिलहाल साप्ताहिक होगी जिसमें 11 पार्सल डब्बे लगाए गए हैं। पहली किसान रेल सुबह 11 बजे देवलाली से चलकर अगले दिन शाम 06:45 पर दानापुर पहुंचेगी। यानी यह 1519 km का सफर 31:45 घंटे में पूरा करेगी। यह ट्रेन भुसावल डिवीजन से शुरू होगी जो कि नासिक और इसके आसपास का इलाका है। वहीं, हर रविवार 12 बजे दानापुर से रवाना होकर अगले दिन 7 बजकर 45 मिनट पर देवलाली पहुंचेगी। इन गाड़ियों में 10 पार्सल वैन होंगे और एक लगेज ब्रेक वैन है।
इन रूटों पर चलेगी पार्सल ट्रेन
यहां बड़े पैमाने पर खेती होती है. यह इलाका सब्जियों, फलों, फूल और बाकि जल्द खराब होने वाले कृषि उत्पाद के अलावा प्याज की खेती के लिए जाना जाता है। इनके लिए पटना, प्रयागराज, कटनी, सतना जैसे इलाके में विशाल बाजार मौजूद है। इसलिए पहली किसान रेल का स्टॉपेज नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुराहनपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज चौकी, प. दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर रखा गया है।
उम्मीद की जा रही है कि ऐसे ट्रेन से किसानों को अपना सामान बेचने में बड़ा फायदा होगा। इसके साथ ही रेलवे जल्द ही कुछ और रूट पर किसान रेल शुरू कर सकता है। इन गाड़ियों में पार्सल बुकिंग के लिए किसान रेलवे स्टेशन पर संपर्क कर सकते हैं। मध्य रेलवे ने पार्सल बुकिंग के लिए कुछ फोन नंबर उपलब्ध कराए हैं। सीनियर डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर, भुसावल- 7219611950, डिप्टी चीफ कमर्शियल मैनेजर, फ्रेट सर्विसेज- 8828110963, असिस्टेंट कमर्शियल मैनेजर, फ्रेट सर्विसेज- 8828110983, चीफ कमर्शियल इंस्पेक्टर, फ्रेट सर्विसेज- 7972279217 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here