नई दिल्ली : पाकिस्तान अपने नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तानी सेना द्वारा शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) पर गुरेज और उरी सेक्टर के बीच कई बार किए गए सीजफायर उल्लंघन में 4 भारतीय जवान शहीद हो गए और 3 आम नागरिकों के भी मारे जाने की सूचना है। इसके साथ ही कई लोग घायल हैं। अधिकारियों ने बताया कि उरी में नंबला सेक्टर में पाकिस्तानी गोलीबारी में सेना के 3 जवान शहीद हो गए। उन्होंने कहा कि हाजी पीर सेक्टर में एक सीमा सुरक्षा बल (BSF) के सब-इंस्पेक्टर ने भी अपनी शहादत दी है, जबकि एक जवान घायल हो गया है।
भारतीय सेना के अनुसार, LOC के पास कुपवाड़ा के केरन से बारामूला के उरी सेक्टर तक कई जगहों पर पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग की गई। भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। बारामूला में पाकिस्तान की तरफ से युद्धविराम के उल्लंघन करते हुए भी फायरिंग की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के कमलकोट सेक्टर में पाकिस्तान की तरफ फायरिंग में 3 नागरिकों की मौत हो गई। उरी के कमलकोट के अलावा बांदीपोरा के गुरेज सेक्टर और कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में भी सीजफायर उल्लंघन हुआ।
अधिकारियों ने बताया कि सभी सेक्टरों में भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय जवानों ने पाकिस्तान के सात से आठ जवानों को मार गिराया है। सेना की कार्रवाई में 12 पाकिस्तानी जवान घायल हुए हैं। न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में सात से आठ पाकिस्तानी जवानों को मार गिराया है। मारे गए पाकिस्तानी सेना के जवानों में 2-3 पाकिस्तानी सेना के विशेष सेवा समूह (एसएसजी) के कमांडो शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया किबारामुला जिले के उरी क्षेत्र में कमलकोट सेक्टर में दो नागरिकों की मौत हो गई, जबकि उरी के हाजी पीर सेक्टर में बालकोटे क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गई। भारतीय सेनाओं ने भी पाक गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है और सेना के सूत्रों ने कहा है कि पाकिस्तानी तरफ कई हताहत हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सेना ने कार्रवाई में पाकिस्तान सेना के कई बंकर्स, लॉन्च पैड्स भी तबाह कर दिए हैं। ANI के वीडियो में देख सकते हैं कि किस तरह धूं-धूं कर पाकिस्तान की तरफ बंकर्स जल रहा है। इससे पहले सेना ने कहा था कि उसने केरण सेक्टर में LOC के पास घुसपैठ के प्रयास को विफल कर दिया है। जबकि पाकिस्तान ने इसी दौरान LOC पर विभिन्न सेक्टरों में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। सेना ने कहा कि केरण सेक्टर में शुक्रवार को LOC से लगी अग्रिम चौकी के पास कुछ संदिग्ध गतिविधि देखी गई, जिसके बाद पहले से ही अलर्ट जवान ने संदिग्ध घुसपैठ को नाकाम कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here