नई दिल्ली : क्रिकेट मैच के लिए दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम (Stadium) बनकर तैयार हो गया है। स्टेडियम (Stadium) में अभी अंतिम चरण का काम बाकी रह गया है, इसके उद्घाटन की तारीख भी तय हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। इसी दिन ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (मोटेरा) में एक भव्य कार्यक्रम करेंगे। इस कार्यक्रम को नाम दिया गया है ‘नमस्ते इंडिया’ इसी दिन इस नए स्टेडियम का उद्घाटन भी किया जाएगा. लिहाजा इस मौके पर क्रिकेटरों को भी आमंत्रित किया गया है।
बीसीसीआई तथा आईसीसी ने भी इस क्रिकेट स्टेडियम की जानकारी ट्वीटर के माध्यम से फैन्स को दी है। उद्घाटन के बाद अधिकृत रूप से मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा, जिसकी दर्शक क्षमता 1 एक लाख 10 हजार है. अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेटर स्टेडियम होने का गौरव ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) को हासिल है। एमसीजी की दर्शक क्षमता लगभग 1,00,024 है।
वहीं मोटेरा स्टेडियम की अन्य खासियत की बात करें तो यह स्टेडियम 63 एकड़ एरिया में फैला हुआ है। दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को बनाने में करीब 700 करोड़ रुपये की लागत बताई जा रही है। इसके अंदर एलईडी लाइट भी लगाई गई हैं। वाहनों के पार्किंग के लिए भी काफी जगह का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था बताई जा रही है। उधर, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अहमदाबाद के मोटेरा में बने दुनिया के सबसे विशाल क्रिकेट स्टेडियम की ताजा तस्वीर शेयर की है।
ख़बरों के अनुसार मुताबिक इस कार्यक्रम में उन क्रिकेटरों को न्योता भेजा गया है जिसने सरदार पटेल स्टेडियम में कोई न कोई रिकॉर्ड बनाया हो साल 1986 में सुनील गावस्कर यहां टेस्ट क्रिकेट में 10 हज़ार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे। सात साल बाद कपिल देव ने इसी मैदान पर 432 विकेट लेकर टेस्ट में रिचर्ड हैडली का सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा था।
साल 1999 में सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट करियर की पहली डबल सेंचुरी इसी मैदान पर लगाई थी। इन सारे क्रिकेटर्स को ट्रंप के कार्यक्रम में बुलाया जाएगा। इसके अलावा गुजरात के स्थानीय क्रिकेटर इरफान पठान को भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुलाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here