आईएनएक्स मीडिया (INX Media) मामले में देशके कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के लिए आज का दिन काफी अहम है। आज देश की दो बड़ी अदालतों में फैसला होगा कि चिदंबरम को जमानत मिलेगी या वे तिहाड़ जेल जाएंगे या फिर सीबीआई रिमांड में ही रहेंगे। सुप्रीम कोर्ट आज दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुनाने वाला है। वहीं दूसरी ओर आज सीबीआई कोर्ट में भी मामले की सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में उन्हें अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट उनकी उस याचिका पर भी आदेश जारी कर सकता है जिसमें चिदंबरम अपने खिलाफ जारी गैर-जमानती वारंट को चुनौती दी है। इसके अलावा सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार मामले में हिरासत में पूछताछ के लिए निचली अदालत द्वारा जारी रिमांड आदेश को भी चुनौती दी गयी है। चिदंबरम की सीबीआई हिरासत कल समाप्त होने वाली है। उन्हें 21 अगस्त की रात को गिरफ्तार किया गया था। विशेष अदालत के आदेश पर वह 15 दिनों से सीबीआई हिरासत में हैं।

निचली अदालत भी उनकी किस्मत का फैसला करेगी जिसने एयरसेल-मैक्सिस सौदा घोटाले में सीबीआई और ईडी द्वारा दर्ज मामलों में अग्रिम जमानत याचिकाओं पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। उच्चतम न्यायालय में न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने ईडी मामले में चिदंबरम की याचिका पर 29 अगस्त को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here