UP- उत्‍तर प्रदेश में प्राथमिक स्‍कूलों के लिए सहायक अध्‍यापक के लिए 69000 भर्तियों की प्रक्रिया इसी महीने शुरू होगी। सरकार ने रविवार को इसके लिए शासनादेश जारी किया है। इस हफ्ते के अंत तक ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की उम्मीद है। परीक्षा 6 जनवरी को 11 से 2.30 बजे तक मंडल मुख्यालय वाले जिलों में होगी। शासनादेश के अनुसार इस बार परीक्षा में ओएमआर शीट का प्रयोग किया जाएगा और परीक्षा बहुविकल्पीय होगी। शासनादेश के अनुसार, 31 दिसंबर को प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। मंडल मुख्यालय की जनपदीय समिति द्वारा परीक्षा केंद्र निर्धारित कर इसकी सूची सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को 24 दिसंबर तक उपलब्ध करवा दी जाएगी। गौरतलब है कि सात साल के अंतराल के बाद बीएड डिग्रीधारियों को प्राथमिक स्तर की भर्ती में अवसर दिया गया है। इसमें प्राथमिक स्तर की टीईटी में सफल अभ्यर्थी शामिल होंगे जिसका परिणाम चार या पांच दिसंबर को घोषित होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि कक्षा एक से पांच तक की टीईटी में 3 से 3.5 लाख तक अभ्यर्थी सफल होंगे।

कार्यक्रम के अनुसार 22 जनवरी को परीक्षा का परिणाम जारी होंगे। इसके एक माह के अंदर ही चयनित अभ्यर्थियों को संबंधित जिले में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से प्रमाण पत्र दे दिए जाएंगे। यह परीक्षा परिषदीय विद्यालयों में समायोजित हो चुके शिक्षामित्रों के लिए शिक्षक बनने का यह आखिरी मौका होगा। शिक्षामित्रों के कई प्रदर्शन के बाद सरकार की तरफ से उन्हें दो भर्तियों में शामिल होने का मौका देने का आश्वासन मिला था।
इन तारीखों का रखें ध्‍यान

आपको इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कुछ तारीखों का ध्‍यान रखना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर है। वहं आवेदन शुल्क 21 दिसंबर तक जमा कर सकेंगे। प्रिंट आउट 22 दिसंबर की शाम तक लिए जा सकेंगे। परीक्षा 6 जनवरी को होगी। वहीं परीक्षा का परिणाम 22 जनवरी को जारी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here