मोटेरा में ट्रंप ने की भारत की तारीफ, आतंक पर पाक को दो टूक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप को संबोधित किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप का गले लगाकर स्वागत किया। इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप, दामाद जारेड कुशनर व अन्य अमेरिकी अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान मोदी ने इवांका ट्रंप से भी मुलाकात की।

भारत में हो रहे परिवर्तनों के बीच अमेरिका बना देश का सहयोगी: पीएम मोदी
भारत ने खत्म किए 1,500 पुराने कानून, तीन तलाक पर बनाया कानून: पीएम मोदी
भारत और अमेरिका एक-दूसरे के लिए सबसे बड़े एक्सपोर्टर: डोनाल्ड ट्रंप
दोनों देश मिलकर कट्टरपंथ का करेंगे खात्मा, हर हाल में रोकेंगे खतरा: डोनाल्ड ट्रंप
सबसे ताकतवर सेना हमारी, हम बना रहे सेना को मजबूत: डोनाल्ड ट्रंप
भारत-अमेरिका की अर्थव्यवस्था में उछाल, हमारी अर्थव्यवस्था बेहद मजबूत: डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका में रहने वाले भारतीय करते हैं बेहतर काम: डोनाल्ड ट्रंप
भारत की एकता और अखंडता विश्व के लिए है प्रेरणा: डोनाल्ड ट्रंप
बॉलीवुड की फिल्मों से दिखती है रचनात्मकता: डोनाल्ड ट्रंप
देशभक्त सरदार पटेल की मूर्ति बनाकर भारत ने रचा प्रतिमान: डोनाल्ड ट्रंप
डोनाल्ड ट्रंप ने किया डीडीएलजे का जिक्र, सचिन तेंदुलकर का भी लिया नाम
भारत के हर गांव में बिजली, पीएम मोदी के नेतृत्व में हुए व्यापक काम: डोनाल्ड ट्रंप
पूरी दुनिया के लिए उम्मीद की किरण भारत, विश्व को भारत पर गर्व: डोनाल्ड ट्रंप
भारत के सफल नेता पीएम मोदी, भारत का खास दोस्त बना रहेगा अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप
आपके शानदार स्वागत के लिए शुक्रिया, अमेरिका भारत के लिए हमेशा वफादार रहेगा: डोनाल्ड ट्रंप
पूरी दुनिया के लिए उम्मीद की किरण भारत, विश्व को भारत पर गर्व: डोनाल्ड ट्रंप
ट्रंप ने नमस्ते से की भाषण की शुरुआत, कहा- पीएम मोदी मेरे सच्चे मित्र
पीएम मोदी ने कहा कि फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप का यहां होना सम्मान की बात है। Healthy और Happy America के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वो प्रशंसनीय है।
पीएम मोदी ने कहा कि सिडेंट ट्रंप की ये यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है। एक ऐसा अध्याय जो अमेरिका और भारत के लोगों की Progress और Prosperity का एक नया दस्तावेज बनेगा।
पीएम मोदी ने यहां कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पूरा परिवार अहमदाबाद आया और सीधा साबरमती आश्रम गया। पीएम मोदी ने कहा कि ये धरती गुजरात की है लेकिन आज पूरे भारत का नज़ारा दिख रहा है। अपने स्वागत भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अमेरिका-भारत के रिश्ते ऊंचाईयों को छू रहे हैं।
प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप मोटेरा स्टेडियम पहुंच गए हैं। दोनों नेताओं ने नमस्ते ट्रंप क्रार्यक्रम की आगाज कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘भारत माता की जय’ और ‘इंडिया-यूएस फ्रेंडशिप लॉन्ग लिव’ के नारे लगवाए।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती आश्रम से रवाना हो गए हैं। तीनों नेता एक ही काफिले में रवाना हुए। अब यहां से ये काफिला मोटेरा स्टेडियम में जाएगा, जहां पर नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होना है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप ने साबरमती आश्रम में चरखा भी चलाया। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद उन्हें इस बारे में समझाया और सूत भी काटा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यहां विजिटर बुक पर अपना संदेश लिखा।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला एयरपोर्ट से रवाना हो गया। यहां एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक दोनों नेता रोड शो करेंगे, रास्ते में इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का नज़ारा दिखेगा।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जो हिंदी में ट्वीट किया, उसपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया है। पीएम ने लिखा है, ‘अतिथि देवो भव:’ यानी मेहमान देवता समान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here