नई दिल्ली : पाकिस्‍तान के महान लेग स्पिनर अब्‍दुल कादिर का 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उनका निधन कार्डियक अटैक के चलते हुआ। 16 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर में उन्‍होंने 67 टेस्‍ट और 104 वनडे खेले थे। उन्‍होंने टेस्‍ट में 236 और वनडे में 132 विकेट लिए थे। 5 वनडे में उन्‍होंने पाकिस्‍तान की कप्‍तानी भी की थी,बाद में वे कमेंटेटर बन गए थे और उन्‍होंने पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के मुख्‍य चयनकर्ता की जिम्‍मेदारी भी संभाली थी। 15 सितम्‍बर 1955 को लाहौर में उनका जन्‍म हुआ था।
अब्‍दुल कादिर की टॉप स्पिन काफी खतरनाक हुआ करती थी। बड़े-बड़े बल्‍लेबाजों को इसका सामना करने में परेशानी होती थी, कहा जाता है कि कादिर दो तरह की गुगली फेंक सकते थे। उनके करियर में इमरान खान का बड़ा रोल रहा। उन्‍होंने कादिर से उनका बेहतर प्रदर्शन कराया। अपने गेंदबाजी एक्‍शन के लिए वे डांसिंग बॉलर कहलाते थे।
कादिर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया। 1987 में पाकिस्‍तान में 3 मैचों की टेस्‍ट सीरीज में उन्‍होंने 30 विकेट लिए थे जो कि एक सीरीज में उनका सबसे अच्‍छा प्रदर्शन था। इसी सीरीज के दौरान लाहौर में उन्‍होंने 56 रन देकर इंग्‍लैंड के 9 बल्‍लेबाजों को आउट किया था। यह किसी भी पाकिस्‍तानी गेंदबाज का टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे शानदार प्रदर्शन है। कादिर ने 1983 और 1987 के दो वर्ल्‍ड कप खेले थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here