नई दिल्लीः कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के दौरान एकतरफ जहां नौकरियों पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं ऐसे में पिछले 4 हफ्तों में कई कंपनियों द्वारा 2 लाख से अधिक नौकरियों के लिए विज्ञापन दिए जाने की खबर है। इन कंपनियों में गूगल, अमेजन, टेक महिंद्रा, वॉलमार्ट लैब्ज, आईबीएम, केपजेमिनी, डेलाइट, ग्रोफर्स और बिगबास्केट आदि शामिल हैं।
90% नौकरियां फुल टाइम
महाराष्ट्र टाइम्स मे छपी खबर के मुताबिक स्टाफिंग सॉल्यूशन फर्म एक्सफेनो के निरीक्षण के अनुसार ऑफर की जारी रही कुल नौकरियों में 91 प्रतिशत नौकरियां फुल टाइम होने के संकेत मिले हैं। बाकी नौकरियां कॉन्ट्रैक्ट और हाफ टाइम आधार पर हैं। कुल नौकिरयों में 79 प्रतिशत नौकरियां सूचना प्रौद्योगिकी (IT) और उससे संबंधित क्षेत्रों की हैं। शेष 15 प्रतिशत नौकरियां ई-कॉमर्स और वित्तीय (बैंकिंग वित्तीय आपूर्ति और बीमा) क्षेत्रों की हैं।
फ्रेशर्स और ग्रेजुएट के अवसर
सबसे अधिक विज्ञापन वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर्स और फुल स्टैक डेवलपर्स के लिए हैं। वहीं नॉन टेक्निकल जॉब में सबसे अधिक नौकरियां सेल्स एक्जिक्यूटिव पदों के लिए नजर आई हैं। इसके अलावा कुल नौकरियों में से 80000 नौकरियां एंट्री लेवल क्षेत्र की है जिसकी वजह से नौकरी खोजने वाले फ्रेशर्स और ग्रेजुएट के लिए ये सुनहरा अवसर साबित होगा। इसमें 40 प्रतिशत नौकरियां कनिष्ठ और वरिष्ठ आधार पर हैं। इसका मतलब यह है कि कंपनियों में सभी प्रकार की नौकरियों के अवसर खुले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here