नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद का चुनाव 20 जनवरी को होगा। कोई और नामांकन नहीं होने के कारण मौजूदा कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की इस दिन से अगले तीन साल के लिए पूर्णकालिक अध्यक्ष के तौर पर ताजपोशी होगी। यह जानकारी पार्टी के संगठन चुनाव संचालन टीम से जुड़े सदस्यों ने दी है।
पार्टी सूत्रों ने सोमवार को बताया कि 19 जनवरी को इस पद के लिए कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा नामांकन करेंगे। उनके खिलाफ कोई अन्य दावेदारी नहीं होगा। पार्टी की परंपरा के मुताबिक अध्यक्ष पद पर सर्वसम्मति से चुनाव होता है। नामांकन के अगले दिन 20 जनवरी को जेपी नड्डा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की विधिवत घोषणा होगी।
10 जनवरी को ही आईएएनएस ने बता दिया था कि भाजपा हाईकमान 20 जनवरी तक संगठन चुनाव पूरा कर लेना चाहता है। पार्टी ने इस तिथि तक सभी राज्यों से संगठन चुनाव की रिपोर्ट मांगी थी। पार्टी के संविधान के मुताबिक पचास प्रतिशत राज्यों में संगठन चुनाव न होने के कारण राष्ट्रीय अध्यक्ष पद का चुनाव लटका हुआ था। पार्टी के इस निर्देश के बाद ही यह संकेत मिले थे कि जेपी नड्डा के नाम की घोषणा दिल्ली चुनाव से पहले हो सकती है।
पिछले साल 17 जून को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया गया था। तब इस बारे में रक्षा मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने कहा था, “अमित शाह गृहमंत्री हैं, इसलिए उन्होंने अध्यक्ष पद किसी और को देने का आग्रह किया है। ऐसे में संसदीय बोर्ड ने जेपी नड्डा का नाम तय किया है।”
चूंकि पार्टी के संविधान के मुताबिक 50 से अधिक राज्यों में संगठन चुनाव के बाद ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव हो सकता है, ऐसे में पार्टी ने 18 सितंबर से संगठन चुनाव की प्रक्रिया शुरू की। 15 दिसंबर तक संगठन चुनाव नहीं पूरा हुआ तो फिर 20 जनवरी की तिथि तय हुई। अब इस तिथि को जेपी नड्डा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की प्रक्रिया पूरी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here