नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और अपने प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ आज भारत यात्रा पर हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को सुबह 11:40 पर अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुचेंगा। ट्रंप की लगभग 36 घंटे की यात्रा दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करेगी। ट्रंप की यह भारत यात्रा ऐतिहासिक होने जा रहा है ।

साबरमती आश्रम तक 22 किमी का रोड़ शो

PM मोदी के साथ ट्रंप साबरमती आश्रम तक 22 किलोमीटर की सड़क यात्रा करेंगे, जहां वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। अन्य सभी प्रतिनिधियों की तरह, ट्रम्प को भी एक महात्मा गांधी का उपहार दिया जाएगा जिसमें एक पहिया और किताबें शामिल होंगी। उसके बाद 12:15 बजे वह साबरमती आश्रम जाएंगे।
मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम
डोनाल्ड ट्रंप का दोपहर 1:05 मिनट पर अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम होगा। UNGA 2019 के मौके पर टेक्सास में आयोजित होने वाले प्रसिद्ध ‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर एक कार्यक्रम का आयोजन गुजरात सरकार द्वारा अहमदाबाद में किया गया है। मेलानिया और डोनाल्ड ट्रम्प पीएम मोदी के साथ सरदार वल्लभभाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में मंच साझा करेंगे। विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 1.25 लाख लोगों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति की मेजबानी के लिए सजाया गया है। इस कार्यक्रम में भारतीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जाएगी।
डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी का ताज दौरा
अहमदाबाद में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के बाद, राष्ट्रपति ट्रंप आगरा में फर्स्ट लेडी मेलानिया के साथ ताजमहल का दौरा करेंगे। उनका विमान दोपहर 3:30 बजे आगरा के लिए प्रस्थान करेंगे, और शाम 4:45 मिनट पर उनका विमान आगर वायुसेना स्टेशन पर पहुंचेगा, जिसके बाद शाम 5:15 बजे ताजमहल का दिदार करने जाएंगे। ताजमहल की खुबसुरती के लिए सूखी और प्रदूषित यमुना की सफाई की गई है। ताजमहल में कुछ समय बिताने के बाद शाम 6:45 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे और वहां उनका विमान 7:30 बजे पहुंचेगा। जहां वह होटल ITC मौर्य में रहेंगे।
राष्ट्रपति की होगी राष्ट्रपति से मुलाकात
अपनी यात्रा के अंतिम दिन 25 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुलाकात करेंगे। ट्रंप का सुबह 10 बजे एक औपचारिक स्वागत समारोह भी होगा। इसके बाद राष्ट्रपति कोविंद और उनकी पत्नी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए भोज की मेजबानी करेंगे।
महात्मा गांधी को राजघाट में श्रद्धांजलि
राष्ट्रपति कोविंद के साथ मुलाकात के बाद, ट्रम्प एक बार फिर राज घाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी 2015 की यात्रा के दौरान राज घाट पर पुष्पांजलि अर्पित की थी। ओबामा को 2015 में भारत सरकार द्वारा गांधी के प्रसिद्ध ‘चरखे’ की प्रतिकृति को उन्हें दिया गया था। ओबामा ने राजघाट में एक पीपल के पेड़ का रोपण भी किया था। अब ट्रंप द्वारा भी ऐसा ही होने की उम्मीद है।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप-प्रधानमंत्री मोदी की बैठक
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस का दौरा करेंगे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात होगी और वह भारत-अमेरिका संबंधों पर चर्चा करेंगे। यह बैठक सुबह 11 बजे होने वाली है, इसके बाद 12:40 बजे समझौतों का आदान-प्रदान किया जाएगा। मेलानिया ट्रंप दिल्ली के एक स्कूल का दौरा करेंगी। दोनों नेताओं के बीच बैठक में रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी, व्यापार और ऊर्जा सहित भारत-अमेरिका संबंधों के प्रमुख पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। उसके बाद शाम 7:30 बजे डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 25 फरवरी को रात 10 बजे नई दिल्ली से अमेरिका के लिए रवाना

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक सीईओ गोलमेज सम्मेलन में अमेरिकी दूतावास में भारत के शीर्ष व्यापारियों के साथ बैठक करेंगे। जिसके बाद ट्रंप अपने आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ 25 फरवरी को रात 10 बजे नई दिल्ली से अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here