UNN: गर्मी के मौसम में आने वाला खरबूजा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदमंद होता है। इसमें पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिससे आप गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचे रहते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स आपको अन्य बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह सुदंरता बढ़ाने के काम भी आता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खरबूजे का सेवन आपको क्या-क्या फायदे देता है।
खरबूजे के गुण
1 कप, क्यूब्स (160 g) खरबूजे में 54 कैलोरी और 0.3 g फैट होता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इसमें 0% कोलेस्ट्रॉल, 25.6 mg सोडियम, 12% पोटेशियम, 4% कार्बोहाइड्रेट, 5% डायटरी फाइबर, 13 ग्राम चीनी, 2% प्रोटीन, 108% विटामिन ए, 97% विटामिन सी, 1% कैल्शियम, 1% आयरन, 5% विटामिन बी -6 और 4% मैग्नीशियम होता है।
वजन घटाएं
लो फैट और कार्ब्स होने के कारण इसका सेवन वजन कंट्रोल में करता है। साथ ही इससे पेट भी भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। इतना ही नहीं, इससे दिनभर शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।
डायबिटीज करे कंट्रोल
खरबूजे में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) है। साथ ही फ्रैंटोज और ग्लूकोस एक नेचुरल शुगर है, जो खरबूजे में पाई जाती है इसलिए यह फल डायबिटीज मरीजों के लिए सुरक्षित है।
आंखों की रोशनी तेज
खरबूजे में विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इसको खाने से आंखों की रेटीना की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है और आंखे लंबे समय तक ठीक रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here