UNN: मल्टीटास्किंग होने के कारण स्ट्रेस या तनाव की समस्या महिलाओं में आम देखने को मिलती है। यूं तो चिंता से निपटना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन घर, परिवार, बच्चे और ऑफिस वर्क के चलते महिलाएं अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती। मगर तनाव, ज्यादा सोचने, टेंशन लेने या स्ट्रेस का दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, जिससे आप डिप्रैशन या माइग्रेन के शिकार भी हो सकते हैं। साथ ही ज्यादा तनाव लेने से आप उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और डायबिटीज की चपेट में भी आ सकते हैं। ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए तनाव को बूस्ट करना और मूड़ को फ्रैश रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ आसान-से टिप्स बताएंगे, जिससे आपका तनाव मिनटों में गायब हो जाएगा।
महिलाओं को 30% अधिक होता है स्ट्रेस
शोध के मुताबिक, पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को तनाव 30% ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि औरतें भावनात्मक तौर पर कमजोर और अस्थिर होती हैं। वहीं हाउसवाइफ, घर व ऑफिस के बीच संतुलन बनाने के चक्कर में वो जल्दी स्ट्रेस की चपेट में आ जाती है, जो धीरे-धीरे डिप्रेशन का रूप ले लेता है।
तनाव से बचने के टिप्स
टाइम मैनेजमेंट
काम का प्रेशर कम करने के लिए अपना टाइम मैनेज करें और अपने कामों की टू-डू लिस्‍ट बनाएं। इससे आप काम भी हो जाएगा और आप स्ट्रेसफुल भी नहीं होंगी। इसके अलावा कामोंको साइड पर रखकर खुद के लिए भी समय निकालें और वो करें, जिससे आप रिलैक्स महसूस करें।
स्वस्थ स्नैक्स का करे सेवन
सर्वे के मुताबिक, तनाव के समय महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक अनहैल्दी फूड्स का सेवन करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पास हमेशा हैल्दी स्नैक्स जैसे नट्स, डार्क चॉकलेट आदि रखें, ताकि स्ट्रेस होने पर आप अनहैल्दी चीजों का सेवन करने से बची रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here